शैक्षणिक उत्सव दक्ष में दक्षता दिखा रहे विद्यार्थी

Spread the love

मंगलायतन विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय उत्सव दक्ष 2024 का हुआ शुभारंभ

मंगलायतन विश्वविद्यालय में शैक्षणिक प्रतियोगिताओं पर आधारित तीन दिवसीय शैक्षणिक उत्सव ‘‘दक्ष-2024’’ का गुरुवार को शुभारंभ हुआ। छात्र परिषद के तत्वावधान में आयोजित उत्सव में पहले दिन आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में छात्रों ने अपने शैक्षणिक ज्ञान और कौशल का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता तकनीकी, ललित कला, साहित्यिक व नाट्य चार श्रेणियों में आयोजित की जा रही है। सभी प्रतियोगिताओं के परिणाम समारोह में घोषित किए जाएंगे।
शैक्षणिक उत्सव दक्ष का शुभारंभ मुख्य सभागार में प्रति कुलपति प्रो. सिद्दी विरेशम, कुलसचिव ब्रिगेडियर समरवीर सिंह, डीन एकेडमिक प्रो. अब्दुल वदूद सिद्दीकी, प्रो. रविकांत, प्रो. आरके शर्मा, प्रो. किशनपाल सिंह, प्रो. प्रमोद कुमार ने मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित करके किया। विद्यार्थियों द्वारा मां सरस्वती की वंदना व कुलगीत की प्रस्तुति दी गई। डीन एकेडमिक ने स्वागत भाषण में विद्यार्थियों से प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की बात कही।
कुलसचिव ने दक्ष का परिचय देते हुए कहा कि आगे बढ़ने के लिए सिर्फ एक कदम बढ़ाने की आवश्यकता है। सब कुछ सिर्फ भाग्य पर नहीं छोड़ा जा सकता। विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित करें और कठिन परिश्रम से लक्ष्य की प्राप्ति करें। दक्ष जैसी प्रतियोगिता से विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता और उनके सामाजिक और सांस्कृतिक दक्षताओं में सुधार होता है।
कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा करते हुए प्रति कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय इस तरह के आयोजनों के माध्यम से विद्यार्थियों को सक्षम और समर्पित नागरिक बनाने के लिए प्रयास करता है। इस तरह की प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों में रचनात्मकता का विकास होता है और नैतिक व्यक्तित्व व दृष्टिकोण में सुधार होता है। प्रतियोगिता के पहले दिन विद्यार्थियों ने वेब प्रोग्रामिंग, एड-मैड शो, प्रश्नोत्तरी, ऑन द स्पॉट पेंटिंग, निबंध व कहानी लेखन, स्किट और माइम में भाग लिया। आयोजन में डीन स्टूडेंट प्रो. मनोज वार्ष्णेय, डा. स्वाति अग्रवाल, डा. पूनम रानी, डा. दीपशिखा सक्सेना, देवाशीष चक्रवर्ती आदि का सहयोग रहा।

Related posts