जीवन के हर क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करती हैं पुस्तकें

Spread the love

-मंगलायतन विश्वविद्यालय की सेंट्रल लाइब्रेरी में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन

पुस्तकें न केवल शिक्षा में सफल होने के लिए अपितु व्यक्तित्व विकास के लिए भी अनुकूल होती हैं। विद्यार्थियों के लिए पुस्तकें ज्ञान के स्रोत के साथ अभिरुचियों और रुचियों का संग्रहण भी होती हैं। पुस्तकें जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करती हैं, चाहे वह कौन सा भी क्षेत्र हो यह बातें मंगलायतन विश्वविद्यालय के सेंट्रल लाइब्रेरी द्वारा आयोजित पुस्तक प्रदर्शनी के शुभांरभ के दौरान प्रति कुलपति प्रो. सिद्दी विरेशम ने कहीं। प्रदर्शनी में 30 से अधिक प्रकाशकों द्वारा विभिन्न विषयों की बड़ी संख्या में पुस्तकें प्रदर्शित की जा रही हैं।
कुलसचिव ब्रिगेडियर समरवीर सिंह ने कहा कि पुस्तकें विद्यार्थियों के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जो उन्हें सफल और समृद्ध जीवन की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करती हैं। विद्यार्थियों के लिए पुस्तकें न केवल एक साधन है अपितु एक आदर्श भी हैं जो उन्हें सफलता की ओर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। पुस्तकालय अध्यक्ष डा. अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि पुस्तक प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य विभिन्न विषयों की पूर्ण जानकारी प्राप्त करना, पाठकों को पसंदीदा लेखकों से जोड़ना, पढ़ने में उनकी रुचि विकसित करना और उन्हें प्रेरित करना है। विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य, कर्मचारी व विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान प्रति कुलपति ने प्रो. रविकांत की पुस्तक फोरेंसिक साइंस का विमोचन भी किया। इस अवसर पर डीन एकेडमिक प्रो. अब्दुल वदूद सिद्दीकी, डा. दीपमाला, परमेश शर्मा, हरवेंद्र सिंह, गौरव मिश्रा, रविंद्र सिंह, दिनेश व्यास, श्रद्धा देवी, कृष्ण बल्लभ, हितेश शर्मा, पवन कुमार, अरविंद कुमार, रोबिन वर्मा आदि थे।
इन प्रकाशकों ने की सहभागिता
पुस्तक प्रदर्शनी में पियर्सन, मैकग्रा-हिल, वीवा बुक्स, विली इंडिया, सीबीएस पब्लिकेशन, बीएसपी पब्लिकेशन, सवेरा, पीएचआई, सेंगेज लर्निंग, नरोसा, लेक्सिस नेक्सिस, निराली प्रकाशन, जेपी प्रकाशन, वैज्ञानिक प्रकाशन, जफा पुस्तकें और वितरक, डीपीएस प्रकाशन और वितरक, यूनिवर्सल बुक्स हाउस, हिमालय प्रकाशन, दिल्ली बुक स्टोर, बुकमेन एसोसिएट्स, सेगमेंट पब्लिशर्स, सेंट्रल बुक पब्लिशर्स, टेक्निकल ब्यूरो, ओपस पब्लिकेशन, वाईके पब्लिशर्स, फील बुक्स, बीपीबी प्रकाशन आदि प्रकाशका व वितरकों की सहभागिता रही।

Related posts